Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.

                                                            गोपनीयता (निजता) नीति

 

"इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति)" कौन-सी जानकारी एकत्र करती है?


आपको इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति) वेबसाइट पर पंजीकरण करना आवश्यक है। हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को अपलोड करने और प्रबंधित करने के लिए आपको विकल्प प्रदान करते हैं। उपयोगकर्ताओं" को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपनी गोपनीयता बनाए रखने और सुरक्षा के लिए सभी उचित सावधानी रख रहे हैं। हम आपसे व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि नाम, संबंध, पदनाम, फोन नंबर, ईमेल पता, पत्राचार का पता, आदि पूछ सकते हैं।
हमारी "साइट" पर अपने आने के दौरान, आप पृष्ठ प्रतिक्रिया समय, डाउनलोड संबंधी त्रुटियां, कुछ पृष्ठों को देखने की अवधि, पृष्ठ इंटरैक्शन जानकारी (जैसे कि स्क्रॉलिंग, क्लिक, और माउस-ओवर) और पृष्ठ से परे ब्राउज के लिए प्रयुक्त विधियों सहित सत्र जानकारी को मापने और एकत्रित करने के लिए जावास्क्रिप्ट और सर्वर साइड 'कुकीज़' जैसे सॉफ़्टवेयर टूलों का उपयोग कर सकते हैं। हम ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) और अन्य सेंसर के माध्यम से आपकी डिवाइस जानकारी, स्थान की जानकारी एकत्र कर सकते हैं तथा साइट" पर प्रदान की गई किसी भी सेवा के अद्यतन से संबंधित उजर वेब स्टोरेज और एप्लिकेशन डेटा कैश जैसे तंत्रों का उपयोग करके स्थानीय भंडारण उपकरणों पर जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं।
हम अपनी "साइट" पर आपके द्वारा किए गए डाउनलोड और आपके पहुंच के पैटर्न को रिकॉर्ड कर सकते हैं। हम ऑनलाइन या ऑफ़लाइन मंचों पर हुई चर्चा को रिकॉर्ड कर सकते हैं, यदि कोई हो तो। अगर कोई ऑनलाइन और ऑफलाइन चर्चा होती है, तो उस दौरान, आप स्वेच्छा से कुछ जानकारी साझा कर सकते हैं। "इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति)" इस तरह की जानकारी के किसी भी उपयोग को नियंत्रित करने में असमर्थ है। "इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति)" अपने सर्वरों पर किसी भी ऐसे डेटा या जानकारी के लिए जिम्मेदार नहीं है, जो हमारे सर्वर पर नहीं हैं।
यदि किसी भी समय अगर आपको लगता है कि इस गोपनीयता नीति में उल्लिखित किसी सिद्धांत का पालन नहीं किया गया है या इन सिद्धांतों को लेकर कोई अन्य टिप्पणी है, तो कृपया "हमसे संपर्क करें" पृष्ठ के माध्यम से हमें सूचित करें।
 
 
इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति) व्यक्तिगत जानकारी की समीक्षा कैसे करती है?


इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति) उस व्यक्तिगत जानकारी की समीक्षा करती है, जिसे आप हमारे साथ साझा करते हैं। कुछ मामलों में, हम आपसे पहचान या अभिलेखों के सरकारी अधिकृत प्रमाण साझा करने का अनुरोध कर सकते हैं और हम इसका सत्यापन कर सकते हैं। यदि हमें आपके द्वारा साझा की गई जानकारी और हमारे द्वारा सत्यापित की गई जानकारी में कोई असंगति मिलती है, तो हम बिना आपको सूचित किए, आपको स्वचालित रूप से अपंजीकृत कर सकते हैं।

इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति) एकत्र की गई जानकारी का उपयोग कैसे करती है?


हम अपने "उपयोगकर्ताओं" को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए नई तकनीकों को विकसित करने हेतु अनुसंधान और शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए एकत्रित जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।
इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति) इस जानकारी का उपयोग "साइट" पर होने वाले किसी भी बदलाव के बारे में आपको सूचित करने के लिए करेगी, ऐसी कोई भी प्रासंगिक सांस्कृतिक गतिविधि जो आपकी रुचि की हो सकती है। इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति) कोई भी जानकारी एकत्र करने के लिए आपसे संपर्क करेगी या कोई ऐसा संचार करने के लिए, जो विधि संगत हो और आपने इसे प्राप्त करने का विकल्प खुला रखा हो।
हम किसी भी तरह से, वित्तीय विवरण, जाति, धर्म, यौन अभिमुखता, या स्वास्थ्य जैसी संवेदनशील जानकारी को एकत्र या उपयोग या पहचान नहीं करेंगे, तथा साथ ही इस तरह की किसी भी जानकारी के उपयोग के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे।
अगर कोई ऑनलाइन भुगतान को शामिल करना हो, तो तीसरे पक्ष को शामिल कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में, "उपयोगकर्ता" तीसरे पक्ष की गोपनीयता नीति द्वारा शासित होगा। इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति) किसी भी मुद्दे के लिए जिम्मेदार नहीं है, जो इस तरह के लेनदेन में उत्पन्न हो सकती है।
आवश्यक होने पर, "साइट" व्यवस्थापक और समर्थन तंत्र, व्यवस्थापन उद्देश्यों से आपके खाते तक पहुंच प्राप्त कर सकती है तथा आपके खाते की सेटिंग या पासवर्ड आदि को बदल सकती है या आपके खाते या पसंद को निलंबित कर सकती है।  आपकी व्यक्तिगत और संबंधित जानकारी केवल संबंधित "इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति)" कर्मचारियों, और अधिकृत प्रशासनिक कर्मचारियों द्वारा ही एक्सेस की जाएगी। कृपया ध्यान दें कि यह जानकारी केवल सीमित संबंधित कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है।
आपके द्वारा साझा की जाने वाली संपर्क और अन्य प्रासंगिक जानकारी का उपयोग "इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति)", हमारे "उपयोगकर्ता" और अन्य हितधारकों के अधिकारों, संपत्ति और सुरक्षा की रक्षा के लिए कर सकती है।
 
इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति) एकत्र की गई जानकारी को कैसे साझा करती है?


आप वित्त पोषण संस्था, संस्कृति मंत्रालय के साथ नाम न छापने की शर्त पर डेटा विश्लेषण, सांख्यिकीय विश्लेषण, वार्षिक रिपोर्ट और पसंद जैसे शैक्षणिक और अनुसंधान उद्देश्यों के लिए समग्र रूप से व्यक्तिगत जानकारी साझा कर सकते हैं। 
यदि हमें लगता है कि, किसी नीति, नियम और विनियम, वित्त पोषण एजेंसी अनुरोध, सरकारी अनुरोध, अदालती कार्रवाई, रिट, सम्मन, वारंट, किसी भी कानूनी कार्यवाही के अनुपालन के मामले में तीसरे पक्ष के लिए आपके बारे में व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करना आवश्यक है, तो ऐसी आवश्यकताओं का पालन करने के लिए हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी प्रकट कर सकते हैं।
हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए सुरक्षा उपायों और प्रक्रियाओं का पालन करते हैं। अपने स्वयं के हित में, "उपयोगकर्ता" को अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड की गोपनीयता बनाए रखना आवश्यक है, और इसे दूसरों के साथ बिलकुल साझा नहीं करना चाहिए। "उपयोगकर्ताओं" से अनुरोध है कि अगर इंडियन कल्चर द्वारा कोई दिशानिर्देश है तो उसका पालन करें तथा सुरक्षित लॉगिन और लॉग आउट प्रक्रियाओं पर ध्यान देते हुए आवश्यक होने पर हर तीन महीने में पासवर्ड बदल दें। हमारा सुझाव है कि यदि आपको डेटा सुरक्षा से संबंधित कोई समस्या महसूस होती है तो कृपया हमें (इंडियन कल्चर को) तुरंत सूचित करें।
हम अपने "उपयोगकर्ता" को महत्व देते हैं और सूचना सुरक्षा पर ध्यान देते हुए सावधानी बरतते हैं। हम अपने "साइट" पर किसी भी अनधिकृत पहुंच को प्रतिबंधित करते हैं।
इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति) "उपयोगकर्ता" खाते का प्रबंधन करने के लिए विकल्प प्रदान करती है। "साइट" के "उपयोगकर्ता" अपने व्यक्तिगत खाते, अपने खाते के इतिहास, नाम और अन्य जानकारी सहित डेटा प्रदर्शन के डेटा को नियंत्रित और समीक्षा कर सकते हैं।
 
विवाद समाधान (विवाद निपटारा)


किसी विवाद या शिकायत के उत्पन्न होने पर, अपने स्व-नियामक प्रणालियों के माध्यम से जल्द से जल्द इसके समाधान के लिए इंडियन कल्चर (भारतीय संस्कृति) प्रतिबद्ध है। लेकिन अगर किसी मामले में हम "उपयोगकर्ता" की व्यक्तिगत डेटा या गोपनीयता से संबंधित किसी भी शिकायत को हल करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं, तो इसके सामाधन के लिए, इसे स्थानीय सक्षम डेटा संरक्षण प्राधिकरण के पास भेजा जाएगा।