भारत की विविध संस्कृति, इतिहास और असाधारण वास्तुकला सदियों से संरक्षित मंदिर की दीवारों पर दिखती है। हिंदू धर्म के उदय के साथ, भारत ने हिंदू देवी-देवताओं के विभिन्न देवताओं को समर्पित कई मंदिरों की स्थापना का अनुभव किया है। देश भर में मंदिरों को होने के साथ, उनमें से प्रत्येक अपने आप से अद्वितीय है, उनके क्षेत्र, वास्तुशिल्प शैली और जटिलता के आधार पर उन्हें वर्गीकृत करने का प्रयास किया गया।
शिल्पशास्त्र के अनुसार, भारत के मंदिरों को तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है:
नागर शैली के मंदिर का शिखर
द्रविड़ शैली के मंदिर का विमान
कुछ विशेषताएँ जो अन्य दो शैलियों से द्रविड़ शैली को अलग करती हैं:
विमान - विमान गर्भगृह को पार करने वाली ऊंची संरचना है। योजना में एक पिरामिड संरचना और वर्ग, विमान में कई स्तर हैं जो घटते क्रम में एक के ऊपर एक रखे जाते हैं।
स्तूपिका - स्तूपिका एक बड़ा पत्थर है जो विमान के अंतिम स्तर में सबसे ऊपर स्थित होता है।
गोपुरम - गोपुरम मंदिर के बडे प्रवेश द्वार को कहते हैं, जो दक्षिण भारतीय वास्तुकला शैली की अभिलक्षणिक विशेषता है। गोपुरम समय के साथ विकसित हुआ है और दक्षिण भारत के बाद के मंदिरों में केंद्र बिंदु बन गया। उत्तर-काल के मंदिरों में लम्बे गोपुरम होते हैं, जो अक्सर विमान की तुलना में लम्बे होते हैं।
एक विशिष्ट द्रविड़ शैली का गोपुरम या प्रवेश द्वार
द्रविड़ शैली के मंदिरों के कुछ सर्वश्रेष्ठ उदाहरण तमिलनाडु के दक्षिणी क्षेत्र में उपस्थित हैं। इनमें से एक चोल साम्राज्य के शक्तिशाली राजा, राजाराज प्रथम द्वारा निर्मित तंजावुर में बृहदेश्वर मंदिर है, जो अपनी भव्यता और असाधारण स्थापत्य विशेषताओं के लिए जाना जाता है।
तंजावुर, मुट्टरअय्यर के समय से एक प्रमुख शाही शहर था जिन्होंने इसकी स्थापना की और इसे अपनी राजधानी बनाई। तंजावुर नाम की उत्पत्ति के विभिन्न संस्करण हैं। एक संस्करण कहता है कि यह एक असुर, तंजन के नाम से लिया गया है। यह मान्यता है कि तंजन ने आस-पास के क्षेत्रो में अराजकता फैलाई थी, जिसके परिणामस्वरूप श्री आनंदवल्ली अम्मन और श्री नीलमेघपेरुमल (विष्णु) को उसे नष्ट करना पड़ा, लेकिन ऐसा करने से पहले तंजन ने उसके नाम पर शहर का नामकरण करने की अपनी अंतिम इच्छा व्यक्त की थी, जिसे भगवान विष्णु ने स्वीकार कर लिया था। दूसरों का मानना है कि यह तंजम शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ तमिल में शरण होता है। इसलिए तंजावुर का अर्थ 'शरण का शहर' है।
तंजावुर ने चोल से लेकर नायक, मराठों और अंत में अंग्रेजों तक का क्रम देखा। उन सभी के बीच, तंजावुर का निर्माता चोल राजवंश को माना जाता है।
चोलों ने मुख्य रूप से तमिलनाडु के दक्षिणी क्षेत्र पर शासन किया। हालाँकि ऐसा लगता है कि वे संगम काल से ही सत्ता में थे, वे नौवीं शताब्दी में प्रमुखता से उभरे और तेरहवीं शताब्दी तक शासन करते रहे। चोल साम्राज्य के सबसे महान शासकों में से एक, विजयालय ने तंजावुर में एक छोटे से राज्य की स्थापना की और इसे अपनी राजधानी बनाई। तंजावुर ने चोलों की राजधानी राजराजेंद्र के शासनकाल तक रही, जिन्होंने राजधानी को बाद मे गंगाईकोंडाचोलापुरम में स्थानांतरित कर दिया। चोल राजाओं, राजाराज प्रथम (985 ईस्वी – 1012 ईस्वी) और उनके बेटे राजराजेंद्र को उनकी नौसेना और सैन्य ताकत और दक्षिण भारत की सीमाओं से परे अपने साम्राज्य का विस्तार करने के लिए जाना जाता है।
चोल साम्राज्य को दर्शाने वाला नक्शा
राजाराज चोल प्रथम की मूर्ति
चोल शासक भगवान शिव के महान भक्त थे। चोलों द्वारा बनाए गए सबसे शुरुआती मंदिरों में से एक चिदंबरम का नटराज मंदिर है। 985 ईस्वी में राजगद्दी पर बैठने वाले राजाराज प्रथम ने बड़े दान किए और वर्ष 1004 ईस्वी में चिदंबरम में मंदिर को कई उपहार दिए। कृतज्ञता में, मंदिर के अधिकारियों ने उन्हें 'श्री राजाराज' और 'शिवपदशेखर' की उपाधि दी। कुछ लोगों का मानना है कि इस समय वह अपनी राजधानी तंजावुर में भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर की आवश्यकता पर विचार कर रहे थे। दूसरों की राय है कि राजाराज ने अपने साम्राज्य का विस्तार करने के बाद, उन्हें 'सम्राटों का शेर' के रूप में जाना जाने लगा। उन्होंने इस उपलब्धि के उपलक्ष्य में भगवान शिव को समर्पित इस भव्य मंदिर का निर्माण किया।
तंजावुर में बृहदेश्वर मंदिर की योजना का चित्र
राजाराज प्रथम ने अपने शासनकाल के उन्नीसवें वर्ष में बृहदेश्वर मंदिर का निर्माण कार्य शुरू किया। इसके भवन और निर्माण से संबंधित जानकारी का एक प्रमुख स्रोत शिलालेख है जो मंदिर के बुनियाद में है। एक शिलालेख में लिखा है, 'राजा, पच्चीसवें वर्ष के शासनकाल (ई 1010) के दो सौ सत्तरवें दिन पर, मंदिर के विमान के शीर्ष पर लगाए जाने वाले सोने के आवरण को उपहार के रूप मे दिया है'। इसका अर्थ यह है कि इस वास्तुशिल्प को पूरा करने में छह वर्ष लग गए।
आज बृहदेश्वर मंदिर के नाम से प्रसिद्ध राजराजेश्वरम मंदिर
राजाराज ने अपने नाम पर मंदिर का नामकरण किया और इसे राजराजेश्वरम कहा। राजा ने गर्भगृह में एक विशाल शिवलिंग स्थापित किया और शिलालेखों के अनुसार लिंग को आडवालन, दक्षिण मेरु विटांकन और राजराजेशवरम उडैयार नामों से जाना गया। सबसे लंबे समय तक, मंदिर परिसर में अम्मन मंदिर का निर्माण करने वाले पंड्यों के शासन के दौरान भी, मंदिर को इसके निर्माता द्वारा दिए गए नाम से जाना जाता था। ऐसा कहा जाता है कि वर्षों बाद, देवता तिरु पेरुवडियार (तमिल में महान भगवान) के नाम के साथ जुड़ गया था और बृहत्-ईश्वर इसका संस्कृत अनुवाद था। अम्मन को संस्कृत नाम, बृहत् नायक या बृहण नायिका (महान महिला) दिया गया था। यह मंदिर को दिए गए ‘'बृहदेश्वर' नाम का मूल हो सकता है, हालांकि उस समय के किसी भी शिलालेख या भजन राजराजेश्वरम से बृहदेश्वर के बदलाव के बारे में कुछ भी नहीं बताते हैं।
कावेरी के तट के पास स्थित, बृहदेश्वर मंदिर चोलों की तत्कालीन राजधानी तंजावुर मे स्थित है। क्षेत्र में उच्चतम बिंदु पर खड़े, इस वास्तुशिल्प अविष्कार को चुना या किसी अन्य चिपकने वाले पदार्थ के उपयोग के बिना निर्मित किया गया था। शिलालेख रिकॉर्ड करता है कि शासक द्वारा परिकल्पित योजना को निष्पादित करने वाले मुख्य वास्तुकार का नाम राज राजा पेरुन्थाचन था (पेरुम का अर्थ बड़ा और थचान का अर्थ बढ़ई)। उनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने उस समय के कुछ महानतम मंदिरों का निर्माण किया था, जिनसे पता चलता है कि राजाराज ने इस महान मंदिर को बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ वास्तुकारों, कारीगरों और मूर्तिकारों को नियुक्त किया था।
इसमे स्थानीय रूप से अनउपलब्ध ग्रेनाइट का उपयोग आश्चर्यजनक है। ऐसा कहा जाता है कि मंदिर के निर्माण के लिए दूर के इलाकों से अच्छा ग्रेनाइट लाया जाता था। हालाँकि यह कहाँ से लाया गया, इसकी सही जगह का पता नहीं है, लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि यह तंजावुर से लगभग 48 किलोमीटर दूर स्थित एक पहाड़ी, मम्मलाई से था।
मंदिर की दीवारों पर शिलालेख
राजा ने इसके निर्माण के लिए कई दान किए। यह मंदिर राजाराज की अद्भुत उपलब्धियों का प्रतिबिंब भी है। ऐसा कहा जाता है कि चालुक्य राजा, सत्यश्रया को पराजित करने के बाद उन्होंने जिस विशाल खज़ाने पर कब्ज़ा किया था, उसका उपयोग इस मंदिर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया गया था। मंदिर के शिलालेखों में राजा की रानियों, उनकी बहन कुंडवई, महानुभावों और अन्य अधिकारियों द्वारा मंदिर को प्रस्तुत कई अलंकृत उपहारों का विस्तृत वर्णन है। इसकी सुंदरता से कोई समझौता किए बिना इस तरह की शानदार संरचना का निर्माण करने के लिए कई यात्रियों और उस समय के अन्य आगंतुकों ने राजाराज और उनके वास्तुकारों की प्रशंसा की थी।
मंदिर और इसके घटक पूर्व पश्चिम अक्ष पर स्थित हैं। बृहदेश्वर मंदिर की योजना में गर्भगृह विमान और अर्धमंडप के साथ जुड़ा हुआ है, इसके बाद महामंडप, मुखमंडप और नंदी तीर्थ हैं। मंदिर प्रांगण मे, भगवान गणेश, सुब्रह्मण्य, देवी बृहन्नायकी, चंदिकेश्वर और भगवान नटराज को समर्पित मंदिर भी हैं। यहां के मंदिरों के प्रमाण भी उपस्थित हैं जो अष्ट दिकपाल को समर्पित हैं, जिनमें से केवल कुछ ही शेष हैं।
बृहदेश्वर मंदिर की योजना
एक दोहरी दीवार वाले बाड़े के भीतर, बृहदेश्वर एक विशिष्ट द्रविड़ शैली का मंदिर है जिसके पूर्व में बड़ा प्रवेश द्वार है जिसे गोपुरम कहा जाता है। इस मंदिर में विशेष रूप से दो गोपुरम हैं, जिनमें से पहला केरलनतकन गोपुरम है जिसे राजाराज की चेरों पर जीत हासिल करने पर बनाया गया था। इस गोपुरम में पांच स्तर हैं और दूसरे की तुलना में यह कम अलंकृत हैं। मंदिर के चारों ओर से घिरी हुई दीवार (कृष्णन रमन तिरुच-चुरू-मल्लिगई) को भेदता, कुछ मीटर दूर, दूसरा गोपुरम है, जिसे राजराजन गोपुरम कहा जाता है। यह गोपुरम पुराण ग्रंथों के दृश्यों के साथ विस्तृत रूप से सजाया गया है और इसमें प्रवेश द्वार की रखवाली करने वाले दो अखंड द्वारपाल हैं। इस गोपुरम में भगवान शिव के जीवन के दृश्यों की नक्काशी भी है।
बृहदेश्वर मंदिर के दो गोपुरम (प्रवेश द्वार)
नंदी मंडप के भीतर अखंड नंदी
गोपुरम से परे नंदी मंडप है, जो मंदिर में बाद में जोड़ा गया है। नायक शासकों द्वारा निर्मित, यह विशाल अखंड नंदी (भगवान शिव का वाहन) लगभग 12 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा है। नंदी मंडप की छत को सजावटी रूप से नायक शासकों के चित्रों से सजाया गया है।
नंदी मंडप के बाद मुखमंडप और महामंडप है। मुखमंडप सीढ़ीयों से प्रवेश किया जाता है। मुखमंडप में भैरव मूर्तिकला है, जो मंदिर परिसर के अष्ट परिवार मंदिर का एक भाग रहा होगा। इस संरचना से परे एक स्तंभित सभामंडप है जिसे महामंडप कहा जाता है।
आगे अर्धमंडप है जो गर्भगृह से जुड़ा हुआ है। इस संरचना को सामने से और उत्तरी और दक्षिणी किनारों पर स्थित विशाल प्रवेश द्वारो के माध्यम से प्रवेश किया जा सकता है। उचाई पर स्थित, द्वारपालों से घिरे अर्धमंडप के प्रवेश द्वार की सीढ़ियों से चढ़ाई की जा सकती है। इस संरचना को मंडप के केंद्र में स्थित स्नान मंच को देवता का स्नान कक्ष कहा जाता है।
गर्भगृह के उपर लंबे विमान का चित्र
इसके अलावा केंद्र में विशाल लिंग के साथ दो मंज़िला गर्भगृह है। दो मंज़िल जितना बड़ा, इस शिव लिंग को उस समय के सबसे विशाल लिंग में से एक माना जाता है। ऊंचाई पर स्थित, गर्भगृह योजना में वर्गाकार है और इसके चारों ओर एक रास्ता है जो संभवतः परिक्रमा के लिए है। जहाँ पहली मंज़िल में मार्ग की दीवारें कुछ समय के सर्वश्रेष्ठ भित्तिचित्रों से सजी हैं, वहीं दूसरी मंज़िल में करण की मूर्तियां हैं, जो शास्त्रीय नृत्य, भरतनाट्यम का आधार हैं। गर्भगृह एक ऐसा स्थान है जहाँ कला के विभिन्न पहलू एकजुट होकर चोलों की कलात्मक उत्कृष्टता का प्रतिनिधित्व करते हैं।
कला के सबसे खूबसूरत और असाधारण कार्यों को दर्शाता, मंदिर का एक गलियारा तब तक बंद हुआ करता था, जब तक अन्नामलाई विश्वविद्यालय के प्रो. एस. के. गोविंदस्वामी ने मंदिर का दौरा करने का फैसला किया जहाँ उन्होंने अपने छोटे पेट्रोमैक्स लालटेन का उपयोग करते हुए पाया कि वह चित्र सत्रहवीं शताब्दी के नायक शासकों के काल की। चोल चित्रों को खोजने की आशा में उन्होंने खोज जारी रखी। जल्द ही, उन्होंने चोलों की सुंदर कला को स्पष्ट करते हुए, नायक चित्रों के एक भाग की खोज की जिनके प्लास्टर छिले हुए थे ।
राजाराज चोल प्रथम को उनके गुरु, करुवर देवर के साथ दिखाने वाली चोल चित्रकला
नृत्य करती लड़कियों को चित्रित करता हुआ भित्ति चित्रण
यद्यपि दीवार की पूरी सतह नायक चित्रों द्वारा ढकी हुई थी, लेकिन चोल द्वारा किए गए मूल चित्रों का खुलासा करने हेतु, दीवार के दोनों सतह को बनाए रखने के प्रयास किए गए।
चोल भित्ति चित्र को पहले चूने के प्लास्टर का उपयोग करके सतह को तैयार करके बनाया गया था। दो ऐसी परतें खुरदरी पत्थर की सतह पर लिपटी हुई थीं, जिस पर प्लास्टर गीला होने के दौरान पेंटिंग की गई थी। उपयोग किए जाने वाले रंग, लैपिस लज़ुली से प्राप्त नीले रंग को छोड़कर, सभी स्वाभाविक रूप से प्राप्त किए गए थे।
कला की असाधारण रचनाओं में से एक शिव का त्रिपुरांतक के रूप में चित्र है। त्रिपुरंतक को एक रथ की सवारी करते हुए दर्शाया गया है, जिसे भगवान ब्रह्मा द्वारा चलाया जा रहा है। साथ में भगवान शिव के दो पुत्र, गणेश और कार्तिकेय अपने-अपने वाहन मूषक और मोर और देवी काली अपने शेर पर सवार हैं, और सामने नंदी भी है। त्रिपुरंतक को आठों हाथों में हथियार के साथ दिखाया गए है, असुरों से लड़ने के विचार पर, उनकी आँखें क्रोध से भरी हुई हैं फिर भी उनके चेहरे पर एक छोटी सी मुस्कान है। यह चित्र अपने उग्र विषय और कैसे उस समय के कलाकारों ने इन पात्रों की वास्तविक अभिव्यक्तियों को सामने लाने में सफल रहे, इसलिए जानी जाती है।
गलियारे में अन्य प्रसिद्ध पेंटिंग नटराज की है जिसमे उन्हें राजाराज प्रथम और उनकी रानियों द्वारा पूजा जा रहा है। चित्र में चिदंबरम मंदिर में चिट्ट सभा में नटराज को दिखाया गया है। रानियों द्वारा पहने गए विभिन्न डिजाइनों की साड़ियों का चित्रण इस पेंटिंग का असाधारण तत्व है।
गर्भगृह के ऊपरी मंज़िल का गलियारा नृत्य की आकृतियों से सुसज्जित है जिसमें शिव के करण का चित्रण किया गया है, जिसका उल्लेख नाट्य शास्त्र में है। मूर्तियां 108 करणों में से 81 को दर्शाती हैं, जबकि पत्थर के अन्य भागों को खाली छोड़ दिया गया है।
दक्षिणा मेरु के नाम से भी प्रसिद्ध विशाल विमान
गर्भगृह के ऊपर is the most striking feature of the Brihadeswara Temple, the विमान बृहदेश्वर मंदिर की सबसे खास विशेषता है। तेरह मंज़िलों के साथ 200 फीट ऊंचे इस विशालकाय मंदिर को भगवान शिव के आवास कैलाश पर्वत के नाम पर दक्षिणा मेरु कहा जाता है। आकार में कई स्तरों के कम होने के साथ, यह संरचना आकार में पिरामिड जैसी प्रतीत होती है। वास्तु शास्त्रों के अनुसार, पाँच से अधिक स्तरों के विमान को श्रेष्ठ माना जाता है। सबसे ऊँचे विमान में से एक, बृहदेश्वर मंदिर शासक की शक्ति और क्षेत्र पर उसका प्रभुत्व दर्शाता है।
विमान को अन्तःपाशी तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है जिसमें पत्थरों के खंड नीतिक रूप से रखे गए हैं, जिससे वे समान रूप से पूरे ढांचे में दबाव वितरित करते हैं। विमान का आधार शीर्ष पर विशाल संरचना के वजन का सामना करने के लिए पर्याप्त चौड़ा है। परिणामस्वरूप विमान झुकाव के किसी भी निशान के बिना लंबा खड़ा है।
सम्पूर्ण मीनार को नियमित रूप से प्रत्येक अंतराल पर देवताओं के चित्रों से सजाया गया है। विमान का मुख्य आकर्षण स्तूपिका (अंतिम स्तर का बड़ा गुंबददार ढांचा) है।
वर्षों से, इंजीनियरों और वास्तुकारों ने यह समझने की कोशिश की है कि 80 टन से अधिक वजन के पत्थर का एक खंड (स्तूप) इतनी ऊंचाई तक कैसे उठाया गया था। यह माना जाता है कि एक रैंप, या एक झुका हुआ विमान स्थापित किया गया था और लगभग एक हजार बंदी हाथियों ने इस पत्थर को विमान के शीर्ष तक उठाया था। इतनी बड़ी ऊंचाई तक पहुँचने के लिए रैंप चार मील लम्बा था और इसे पास के गाँव जिसे सारपाल्लम कहा जाता है, से शुरू करना पड़ा था।
स्तूपिका को दो नंदी की आकृतियों से सजाया गया है जिनके प्रत्येक कोने पर सिर मुड़े हुए हैं। स्तूपिका के ऊपर सोने से ढका कलशम है जिसका उल्लेख शिलालेखों में किया गया है, जो मंदिर के निर्माण का अंतिम चरण है।
बैठे हुए नंदी के साथ सजाया पत्थर का 80 टन ब्लॉक (स्तूपिका)
चंडिकेश्वर मंदिर
मंदिर परिसर के भीतर अन्य छोटे मंदिरों में सुब्रमण्यर और गणेश मंदिर हैं जो शायद अष्ट परिवार देवता का भाग थे। इनमें से, एक संत और मुख्य प्रशासक चंडिकेश्वर को समर्पित मंदिर, एकमात्र ऐसा मंदिर है, जो राजाराज द्वारा परिकल्पित मूल योजना का एक हिस्सा था और अपने मूल स्वरूप में मौजूद है। विमान के निकट स्थित, यह एक छोटा सा मंदिर है, जिसमें राजाराज द्वारा दर्ज कुछ शुरुआती शिलालेख हैं।
वर्षों से, मंदिर के परिसर में कई अतिरिक्त कार्य किए गए थे। राजाराज द्वारा परिकल्पित यह वास्तुशिल्प आविष्कार ऐसा था कि मंदिर परिसर में किए गए बाद के अतिरिक्त कार्य में से कोई भी मूल अवधारणा में बदलाव नहीं हुआ। समय के साथ, मंदिर परिसर में कई छोटे मंदिरों और मंडपों को जोड़ा गया है जैसे कि भगवान नटराज और अम्मन मंदिर या बृहन्नायकी को समर्पित मंदिर है।
बृहदेश्वर मंदिर सिर्फ पूजा का स्थान नहीं था, बल्कि एक ऐसा केंद्र भी था जहां लोग बड़ी संख्या में शाम को इकट्ठा होते थे, जिसमें संगीतकारों के साथ देवदासियों का नृत्य देखा जाता था। शिलालेखों के अनुसार इस भव्य मंदिर को रोशन करने के लिए लगभग devadasis dance accompanied by musicians. According to the inscriptions almost 160 दीपक और मशालें जलाई जाती थीं। इन दीपकों के लिए बड़ी मात्रा में घी की आवश्यकता होती है, जिसके लिए गाय, भेड़ और भैंस को पालन किया जाता था। प्रत्येक दीपक को आवंटित करने हेतु या तो 96 भेड़े या 48 गाय या 16 भैंसे से घी के उत्पादन करने संबंधी जानवरों की संख्या के बारे में शिलालेख पर विवरण मौजूद हैं। यह लिखा है कि राजराज के शासनकाल में, कुल 2,832 गायों, 1,644 भेडो और 30 भैंसों को चरवाहों द्वारा पालन किया जाता था, जिसके लिए तंजावुर के पड़ोसी क्षेत्रों में इस उद्देश्य के लिए ज़मीन दी गई थी। इन चरवाहों का एकमात्र कर्तव्य था कि प्रतिदिन मंदिर में घी की आवश्यक मात्रा पहुँचाई जाए।
संध्याकाल में बृहदेश्वर मंदिर
राजराज ने स्पष्ट रूप से बृहदेश्वर मंदिर को एक ऐसे केंद्र में बदल दिया जहां कला और संस्कृति समृद्ध हुई और महत्ता की ओर बढ़ी। यह नृत्य का केंद्र बन गया और इसे वह स्थान कहा जाता है, जहाँ सादिर अट्टम (जिसे आज भरतनाट्यम के नाम से जाना जाता है) का जन्म हुआ। शिलालेखों के अनुसार राजाराज ने चार सौ देवदासियों का संरक्षण किया, जो मंदिर की गतिविधियों से निकटता से जुड़े थे।
उन्होंने न केवल नर्तकियों का संरक्षण किया, बल्कि उन संगीतकारों का भी संरक्षण किया जो देवारम भजन गाते थे। कहा जाता है कि राजाराज ने देवाराम के भजन गाने की लुप्त हो रही परंपरा को पुनर्जीवित किया। एक किंवदंती के अनुसार, राजाराज चिदंबरम के नटराज मंदिर के एक कमरे में बंद, पत्तों पर उत्कीर्ण इन भजनों के समृद्ध खज़ाने को पाने के लिए तरस रहे थे। यह माना जाता है कि कमरा केवल सभी तमिल नयनमार (संतों) की उपस्थिति में खोला जा सकता था। राजाराज ने उनके नाम पर एक उत्सव आयोजित करने का निर्णय लिया और उनकी छवियों को कमरे के सामने रखा। रहस्यमय तरीके से, ताला खुल गया और वे इन भजनों को पुनर्प्राप्त करने में सफल रहे। इसलिए, राजाराज को 'तमिल भजनों के रक्षक' के रूप में जाना जाता है। फिर उन्होंने संगीतज्ञों को तंजावुर में अपने मंदिर में इन भजनों को सुनाने का निर्णय किया, जिसके लिए उन्होंने शिव (संभवत: चंद्रशेखर) की एक छवि डाली, जिसके लिए उन्होंने रोज़ाना इन भजनों का पाठ किया।
बृहदेश्वर मंदिर में कुछ मूर्तियां
नृत्य और संगीत ही नहीं, बल्कि बृहदेश्वर में चोल कला के कुछ सर्वश्रेष्ठ निरूपण भी हैं। चोल कला के युग ने असाधारण मूर्तियां और कांस्य चित्र तैयार किए। कुछ मूर्तियां दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ संग्रहालयों में स्थित है। उनकी विस्तृत सटीकता और अभिव्यक्ति के लिए जानी जाने वाली इन मूर्तियों ने भारतीय कला के समृद्ध संग्रह में योगदान दिया है।
बृहदेश्वर मंदिर में, ये सुंदर मूर्तियां चारों दीवारों को कवर करके इसकी भव्यता को बढावा देती हैं। भगवान शिव को समर्पित मूर्तियां सबसे ज़्यादा हैं। विमान के पहले दो मंज़िल पर देवता के विभिन्न रूप हैं।
इस महान मंदिर में, शिव की सबसे प्रसिद्ध अभिव्यक्तियों में से एक नटराज है। चोल नटराज (नृत्य के भगवान) के सबसे बड़े भक्त थे जहां उन्हें चार भुजाओं के साथ अपने अद्भुत ब्रह्मांडीय मुद्रा में चित्रित किया गया है, उनके बाएं पैर को धड़ के ऊपर उठाया गया है और दाहिना पैर अज्ञानता के दानव, अपस्मरा पर रखा गया है। ऊपरी बाएँ हाथ में अग्नि है, ऊपरी दाहिने हाथ में डमरू है, जबकि निचले बाएँ हाथ को शरीर और पैरों को दाहिने हाथ की ओर अभय मुद्रा में रखा गया है।
शिव मूर्तियों के अलावा, द्वारपाल इस मंदिर की एक विशिष्ट विशेषता है। गर्भगृह और राजराजन गोपुरम में चार प्रवेश द्वार की रक्षा करते हुए, बृहदेश्वर मंदिर में स्थित द्वारापाल बड़े स्वरूप मे हैं और विशिष्ट चोल कला का प्रतिनिधित्व करते हैं।
नटराज की मूर्ति
बृहदेश्वर मंदिर के द्वारपाल
यह दिलचस्प है, विमान की उत्तरी दीवार में एक सीधी रेखा में चार मानव आकृतियों की एक श्रृंखला है। नीचे से ऊपर तक आकार में कमी होती जाती है, सबसे उपर की मूर्तिकला को टोपी पहने हुए दर्शाया गया है।
स्थानीय किंवदंतियों के अनुसार, मूर्तिकार प्रभारी ने तंजावुर के वर्तमान और भविष्य के शासकों के आंकड़ों को खोदा हुआ है; उनमे एक चोल के साथ शुरू, एक नायक, एक मराठा और अंत में एक यूरोपीय (टोपी के साथ) के साथ समापन किया है। हालाँकि, यह तथ्य विवादित रहा है। कई लोग मानते हैं कि यूरोपीय का चित्र बाद में अतिरिक्त खोदा गया था। कुछ लोग कहते हैं कि यह चित्र उस महान यात्री मार्को पोलो का है, जो उस समय दक्षिण शासक से मिलने गए थे। वे पोलो की प्रसिद्धि से इस हद तक प्रभावित हुए थे कि उन्होंने उनका चेहरा उस समय के सबसे बडे विमान पर खोदने का निर्णय लिया।
विमान की उत्तरी दीवार पर एक टोपी के साथ मूर्ति
इस मंदिर के निर्माण में कार्यरत प्रौद्योगिकी और वास्तु कौशल के अलावा, इसके विस्तृत शिलालेख हैं जो बृहदेश्वर को असाधारण और अतुलनीय बनाते हैं। कहा जाता है कि राजाराज ने मंदिर के रखरखाव से संबंधित सूक्ष्म जानकारी लिखी थी। नियुक्त किए गए चौकीदारों की संख्या के विस्तृत विवरणों से, देवताओं के स्नान के पानी को सुगंधित करने के लिए कपूर खरीदने पर खर्च किए गए धन से, इन सभी को मंदिर के शिलालेखों में स्पष्ट रूप से कहा गया है।
तंजावुर में बृहदेश्वर मंदिर अपने आगंतुकों को अचंभित करता है। तथ्य यह है कि 1000 वर्ष होने के बाद भी 200 फूट विमना झुकाव के किसी भी लक्षण के बिना खड़ा है, जो कार्यरत अद्भुत वास्तु कौशल का प्रमाण है। यह चोल मंदिरों के समूह में एक मंदिर है जिसे वर्ष 1987 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है। वर्ष 2010 में, बृहदेश्वर ने अपने अस्तित्व के 1000 वर्षों को पूर्ण किया और यह भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले स्मारकों में से एक है।